कभी गर्मी तो कभी फुहार, बिहार-महाराष्ट्र सहित 8 राज्यों में अगले 3 दिनों तक बारिश का अलर्ट

कभी तेज गर्मी तो कभी बारिश…देश के कई राज्यों में इन दिनों कुछ ऐसा ही मौसम बना हुआ है. पिछले दो-तीन दिनों की बारिश से बिहार और महाराष्ट्र के कुछ जिलों की सड़कों पर जलभराव हो गया. सरकारी कार्यालयों में पानी घुस गया.वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में फिर से गर्मी सताने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज सुबह पांच किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, 27 से 29 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, 28 और 29 सितंबर को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 28 और 29 को कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 26 से 29 सितंबर के दौरान गोवा, महाराष्ट्र और 26 को गुजरात में आंधी-बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

जानें UP के इन जिलों के मौसम का हाल
त्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लखनऊ में अगले सात दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. वहीं, वाराणसी में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. लेकिन, बारिश की संभावना नहीं है. वाराणसी का आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, आज सुबह तीन किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बह रही हैं.

धान की खेती को फायदा
यूपी में पिछले दिनों हुई बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली है, वहीं किसानों के चेहरे भी खिले हैं. किसानों का कहना है कि धान की खेती के लिए यह बारिश बहुत फायदेमंद है.

शुक्रवार को हुई बारिश में बिहार के हाजीपुर में सदर अस्पताल में पानी घुस गया. मुजफ्फरपुर की कई सड़कों पर घुटने भर पानी में लोग वाहन चलाते दिखे. वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर की सड़कें भी पानी से लबालब दिखीं. यहां घरों से लेकर दुकानों तक में पानी घुस गया. हालांकि, मौसम विभाग ने बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश के आसार जताए हैं.

Related posts

Leave a Comment